Türkey मे समुदाय की भावना का हवाला देते हुए फ्रेंचमैन Emile Emin Zehnder ने इस्लाम धर्म अपनाया

                                                          Emile Emin Zehnder  (IHA) Photo

Strasbourg, France के मूल निवासी 85 वर्षीय Emile Zehnder ने अपने पड़ोसियों एनवर और हलाइड कोडैट को कहा की वो टर्की घूमना चाहते है, जेंडर के पड़ोसी टर्की  एलाज़ी से थे।  एमिल ज़ेन्डर नौ महीने पहले अपनी पत्नी को खो चुके थे, इसलिए कोडैट दंपति ने एमिल के अनुरोध को स्वीकार किया और 85 वर्षीय फ्रांसीसी को अपने साथ छुट्टी पर तुर्किये ले गए।


Enver, Halide और Emile ने पहले इस्तांबुल में ऐतिहासिक स्थलों का दौरा किया और बाद में अपने गृहनगर एलाज़ी आए। एमिल, का एलाज़ी में गर्मजोशी से स्वागत किया गया, वह एक सुबह Enver और  Halide को कहते है कि वह  इस्लाम धर्म अपनाना चाहते है।


 Enwar पहले तो हैरान हुए फिर खुशी जाहिर की और मुफ्ती के कार्यालय में आवेदन किया। मुफ्ती भवन में धर्मांतरण समारोह आयोजित होने के बाद,  मुफ्ती Ozar Komart ने उन्हें इस्लाम के मूल सिद्धांतों के बारे में बताया। इसके बाद, Emile ने गवाहों की उपस्थिति में शाहादा - मुस्लिम शपथ और इस्लाम का एक स्तंभ - पढ़कर मुस्लिम बन गये और उनका नया नाम एमिन रखा गया।


                      Emile Emin Zehnder with deputy mufti after his conversion ceremony  (IHA Photo)

एमिन ज़ैंडर ने कहा कि वह बहुत खुश हैं क्योंकि वह अब एक मुसलमान हैं और उन्हें बहुत कुछ सीखना है, क्योंकि उन्होंने हाल ही में इस्लाम धर्म अपनाया है।


"मेरी पत्नी की मृत्यु के बाद, मैं जहां भी गया, मे ईमानदारी से बताऊ तो मुझे लगा की इस्लाम वास्तव में 'सभी के लिए एक और हक़ हैं।" इसलिए मैंने मुसलमान बनने का फैसला किया। मुझे पहले इस्लाम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। मेरी पत्नी के निधन के बाद, मैंने अपने पड़ोसियों के साथ अधिक समय बिताना शुरू कर दिया। उन्होंने भी मेरा बहुत समर्थन किया। मैं इस्लाम के बारे में और जानना चाहता था, इस तथ्य से कि फ्रांस में तुर्क एक-दूसरे का समर्थन करते हैं, इसने काफी मुझे बहुत प्रभावित किया था।


अपने मुस्लिम पड़ोसियों, के साथ अपने अनुभवों और तुर्किये की अपनी यात्रा के आधार पर, उन्होंने निम्नलिखित निष्कर्ष निकाले: "इस्लाम एक अधिक दयालु धर्म है। मैं अभी इस्लाम में परिवर्तित हुआ हूं। मैं धीरे-धीरे सीख रहा हूं। मुझे अभी भी बहुत कुछ सीखना है। मैं समय के साथ और सीखूंगा। मैं हमेशा मुसलमानों के बारे में अच्छी बातें कह सकता हूं।"


Post a Comment

The Muslim Today

Previous Post Next Post